आपका विचार - News Related - TECHNOLOGY, MOTIVATIONAL, BIOGRAPHY, ENTERTAINMENT, CRICKET, BOLLYWOOD, HEALTH CARE, SPORTS etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, February 25, 2018

अमीर बनने के लिए दस जरूरी आदतें


अमीर बनने के लिए दस जरूरी आदतें


अगर आपको यह टिप्स पसंद आती है तो इन टिप्स को अपने सभी दोस्तों के साथ फेसबुक, ट्विटर, गूगल+ और व्हाट्सएप्प पर शेयर जरुर करें।

Super Success Tips in Hindi को पढ़ने के बाद हमको कमेंट करके जरुर बताये कि आपको यह टिप्स कैसी लगी और अगर आपके पास भी कोई टिप्स है तो आप अपने विचार हम सबके साथ कमेंट करके शेयर कर सकते हो।

1 - समय बर्बाद न करें।
एक बार समय जो बीत जाता है वो दोबारा लोटकर वापिस नही आता, अपने समय का सदुप्रयोग करो. समय बहुत किमती है इसको बर्बाद  न होने दो।
संदीप महेश्वरी बोलते है कि कभी भी खाली मत रहो, कुछ-न-कुछ करते रहो।

 एक बार समय जो बीत जाता है वो दोबारा लोटकर वापिस नही आता, अपने समय का सदुप्रयोग करो. समय बहुत किमती है इसको बर्बाद  न होने दो।

संदीप महेश्वरी बोलते है कि कभी भी खाली मत रहो, कुछ-न-कुछ करते रहो।

2 -  अभ्यास हमें सही बनाता है।


अगर आप कोई काम करते हो और अगर आपको उस काम में सक्सेस न मिले तो इसका मतलब ये नही है कि आप उस काम को छोड़ दो, बल्कि आप देखो कि मैंने जो ये काम किया है इसमें गलती है अच्छे से अपनी गलती को देखो सर्च करो और फिरसे उस काम को करने का प्रयास करो।

क्योंकि एक बार में कोई सक्सेसफुल नही बन पाता, जितना ज्यादा आप प्रैक्टिस करोगे, जितना ज्यादा आप सिखने की कोशिश करोगे, उतनी ज्यादा आपको नॉलेज आयेगी और आप किसी भी काम को अच्छे से कर पाओगे।

3 - आगे बढ़ते रहो। 
Image result for image of best practices


अगर आप कोई काम करते हो और उसमे गलती हो जाती है तो आप निराश न हो।

संदीप महेश्वरी कहते है की गलतियाँ करो पर अपनी गलतियों से कुछ सीखो और अगर आप कोई सही काम करते हो तो उस काम से कभी चिपके मत रहो की मैंने पता नही क्या उखाड़ लिया,,, मैंने यह सही काम कर लिया, मेरी फॅमिली में और कोई नही कर सकता… कुछ भी हो सकता हैं।

 जैसे आपने कई पर टॉप कर दिया , पर इसका मतलब यह नही की आपके अंदर ईगो आ जाये।

अपने ईगो को कभी मत बढाओ….Grow out of it….

4 - जल्दी परिवर्तन करने के लिए तैयार रहें। 
Image result for image of growing changes


How to get success in life ? अगर आपको जिंदगी में सक्सेसफुल बनना है तो आपको दुनिया के साथ ग्रो होना होगा।

भारत देश आज बहुत तेज़ी से ग्रो हो रहा हैं, बहुत सारे नये-नये अविष्कार हो रहे हैं।

भारत देश पहले की तरह नही रहा इसमें अब काफी तेजी से creativity हो रही हैं और जो व्यक्ति इस न्यू creativity के साथ अपने आप को चेंज करले, मतलब इस creativity को खुद यूज़ करना शुरू करदे तो वो लाइफ में सक्सेसफुल बनने के लिए अपना पहला स्टेप रख देगा।

  जैसे-जैसे दुनिया बदलती जायेगी आपको भी अपने आपको दुनिया के हिसाब से बदलना होगा।
5 - सभी स्थितियों में खुश रहें। 
Image result for image of happiness


Super Success Tips in Life हमेशा खुश रहो और मस्त रहो।

आपको जिंदगी में हमेशा खुश रहना चाहिए, जिंदगी में मजे लेना चाहिए. ये डिपेंड करता है आपके ऊपर कि आप ख़ुश रहना चाहते हो या फिर दुखी।

एक व्यक्ति जो महल में रह रहा हैं फिर भी वो खुश नही है, और वही दूसरी तरफ दूसरा व्यक्ति झुग्गी-झोपड़ी में रह रहा है और वो बहुत खुश है, खूब नाच रहा हैं। 

 मतलब जिसका खुश रहने का नेचर है, वो व्यक्ति खुश ही है और जिसका दुखी रहने का नेचर है फिर उसको कुछ भी मिल जाये, कुछ भी वो करले वो दुखी ही रहता, तो आपको देखना है की आपको अपना बेसिक नेचर कैसा बनाना हैं। 

 6 - ईमानदारी सफलता की कुंजी है
Image result for image of success


आपको अपनी इरादा सही रखनी है ईमानदारी यह सबसे जरूरी है. Communication skills में इससे बड़ी चीज और कुछ नही हो सकती।

अगर आपकी बोलनी कि पॉवर इतनी अच्छी नही हैं आप बोलते अच्छे से नही हो लेकिन आप बिलकुल ऑनेस्ट हो आपका इरादा अच्छा है उस बंदे को ले करके खराब नही है तो आपकी आँखों में दिखेगा।

सामने वाले को समझ आ जायेगा वो वाइब्रेशन उसको पकड़ में आ जायेगी वो फील करलेगा, ‘कहेगा कि हाँ यार ये जो बन्दा है न ये इन सारी Technique को यूज़ तो कर रहा है लेकिन Ultimately मेरे अच्छे के लिए कर रहा हैं।

  Super Success Tips in Hindi for students : कभी भी किसी से झूठ ना बोले. अगर आप कोई भी काम करे तो उसमे इमानदार रहे।
7 - आपका रवैया सब कुछ है। 
Image result for image of success

कोई भी काम छोटा या बड़ा नही होता बस नजरिये कि बात होती है जैसे:-

किसी के लिए प्राइवेट जॉब ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है तो किसी के लिए गवर्मेंट जॉब और किसी को कोई छोटा काम करने को दे तो उसको वो काम करने में बेज्ज़ती फील होता हैं।

कोई भी काम छोटा नही होता एक कबाड़ी का काम करने वाला व्यक्ति भी करोड़पति या अरबपति बन सकता है बस नजरिय कि बात होती है।

जो entrepreneur होते है या वो व्यक्ति जो लाइफ में कुछ बड़ा कर जाते है, उनकी नजर दुसरे से बहुत अलग होती है, बिल्कुल अलग होती हैं| और लोग क्या करते है वो बस सोचते रह जाते है कि कई कुछ बड़ा आएगा तब में कुछ बड़ा कर पाउँगा।

वो यह नही सोच पाते की हर बड़े की शुरुआत छोटे से होती है।

 Rules for Success in Business : कुछ भी छोटा या बड़ा नही होता, एक छोटा काम आपको बड़ा बना सकता है और बड़ा काम आपको छोटा बस नजरिये की बात होती हैं।

8 -अपनी ताकत पर फोकस करें।
Image result for image of strength


लोग यह समझ लेते है की हम सक्सेसफुल तभी होंगे लाइफ में जब हम distract नही होंगे, जब हम कभी फ़ैल ही नही होंगे, जब हम कभी कोई गलतियाँ ही नही करेंगे, जब हम कभी गलत ट्रैक पर नही चलेंगे।

लोग करते सब कुछ है| सक्सेसफुल लोग सारे गलत काम करते है और आपसे ज्यादा करते होंगे पर फर्क क्या है, वो इम्पोर्टेंस देते है अपने सही काम को। 

9 - अपने आप पर यकीन रखो।
Image result for image of confidence

यह इतना जरूरी नही है की आप क्या बोल रहे हो ओरो को या बहार से दुनिया को क्या दिखा रहे हो की में तो यह करने वाला हूँ / में तो ये करने वाली हूँ, में यह कर जाऊंगा…Never give up ये वो……

यह सब success tips in hindi में यह इतना इम्पोर्टेन्ट नही है, बल्कि इम्पोर्टेन्ट यह है की जब आप अकेले में हो तब आप अन्दर ही अन्दर अपने आपको क्या बोल रहे हो.

अकेले में 24 घंटे जो आप अपने अन्दर-ही-अन्दर अपने बारे में बोलते हो जो आप अपने बारे में सोचते हो वैसा ही आपके साथ में होता है फिर उसी लेवल के आपके एक्शन होते हैं, उसी लेवल की आपकी एनर्जी होती है.

    हमेशा अच्छा सोचो बड़ा सोचो Think big achieve big.


 10 - कभी हार मत मानो। 
Image result for image of confidence

 आप जो काम करने का मन हो आपको वही काम करना चाहिए, पर अगर आपको कोई काम दिया जाये तो आपको पीछे नही हटना है और उस काम में सक्सेस हासिल करके दिखाना हैं.

उदाहरण के लिए ,

आपने सोचा की आपको एक Famous Comedians बनना है किसी का बाप भी आपको Famous Comedians बनने से नही रोक सकता, सामने वाला बोलता है कि Comedians बनने में तेरको कैसे नही रोक सकता में हसूंगा ही नही. 🙂

फिर आप बोलते हो कि में कोशिश करूंगा. में एक बार फ़ेल होगा, दो बार फ़ेल होगा, एक हजार बार फ़ेल होगा पर 1001 बार ऐसी एंट्री मरूँगा की आपको हस्ते-हस्ते पागल कर दुंगा.

    आपको अपने उपर विश्वास रखना है और कभी हार नही माननी है .



click here for google
Image result for image of like and share picture 
आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमको कमेंट करके जरुर बताये और जितना हो सके इस आर्टिकलको सोशल मीडिया पर शेयर करे जिससे बाकि लोगो की लाइफ भी चेंज हो सके.
Image result for image of like and share picture 

 मुझे उम्मीद है कि अगर आप इन 10 Success Tips in Hindi को फॉलो करोगे तो आपकी लाइफ में चेंजिंग जरुर आयेंगे और आप एक सक्सेसफुल पर्सन बनोगे.

                                                                                                Thanks For Reading This articles


ALSO READ

No comments:

Post a Comment

Thanks for comment
Read this Article for all tips
supersuccesstips.blogspot.com