आपका विचार - News Related - TECHNOLOGY, MOTIVATIONAL, BIOGRAPHY, ENTERTAINMENT, CRICKET, BOLLYWOOD, HEALTH CARE, SPORTS etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, April 30, 2018

स्वसंवाद की शक्ति। Power of Self talk

स्वसंवाद की शक्ति। Power of Self talk 

Image result for image of positive self talk

  POSITIVE SELF TALK -


      अपने आप अच्छी सकारात्मक और उन्नतिशील स्वसंवाद बातें करना - इसे अपने आप को सलाह देना भी कह सकते है हम जो बोलते है करते है उसपर हमारा अवचेतन शक्ति (Subconcius Mind) विश्वास करता है जब हम कुछ दिनों तक बोल-बोल कर कुछ कहते है तो हमारा अवचेतन शक्ति उस इच्छा को जल्दी पूरा करता है।  स्वसंवाद का उपयोग हमारी नकारात्मक (NEGATIVE) आदतों को ख़त्म करने के लिए और सकारात्मक (POSITIVE) शक्ति को बढ़ाने का इस्तेमाल किया जाता है असफलता को सफलता में बदलने के लिए स्वसंवाकद का प्रयोग होता है कोई शब्द बार - बार बोलने से विचार, भावनाएँ, विश्वास और स्वसंवाद भाव उत्पन्न होता है और फिर वही फल मिलता है। अवचेतन शक्ति वही करता है जो हम कहते है हम बार बार जो बोलतें है अवचेतन शक्ति वही चीज पूरा करता है और हमारे आदेशों का पालन करता है।

        किसी काम को करने का विश्वास जिंदगी को सही दिशा देती है स्वसंवाद से हम अपनी इच्छाओ और सपनों को पूरा कर सकतें है किओ भी बात जो सकरात्मक हो या नकारात्मक हमारा अवचेतन शक्ति उसे सच मानता है। हर व्यक्ति जो बार-बार देखता है, जो बोलता है, वैसे ही विचार पैदा होते है। आदमी जो सोचता है वैसा ही बनता है। जब हम सोचते हैं कि मई कर सकता हूँ, मई जरूर जीतूँगा तो सफलता जरूर मिलती है। आदमी विचारो का है। स्वसंवाद करके हमें अपने सकारात्मक और नकारात्मक विचारों को स्वय नियंत्रण बनाना है। सफलता सकारात्मक विचारों से शुरू होती है। 

         स्वसंवाद एक ऐसा रास्ता है जो हमें सफलता, सुख और धन पाने का रास्ता दिखाता है सकारात्मक को बढ़ाना है और नकारात्मकता को कम करना है स्वसंवाद सुबह उठते हि करना है और रात को सोने से पहले करना है। उस समय हमारे अवचेतन शक्ति से सीधा कनेक्शन होता है उस समय एक पंक्ति  को दो - दो बार बोलना है ऐसा करने से 100 % अपनी इच्छाओ और सपने पुरे होते हैं। 

         हम किस तरह अपने स्वसंवाद का असर बढ़ाए ?
      
हम  स्वसंवाद करते है और साथ में डरते हैं , हम नकारात्मक भी होते है हम भगवान की शक्ति पर संदेह करते है।  इसी कारण पॉजिटिव स्वसंवाद का असर नहीं होता है।  हमें हमेशा अपने शब्दों में भावनाएँ भी पैदा करनी है और दिमाग में तस्वीर भी बनानी है , कल्पना भी करनी है , और काम पूरा हुआ है ऐसा महसूस करना है। इस पर विश्वास करना है और धैर्य रखना है।  अगर हम बोए हुए बीज को बार - बार खोदते रहेंगे तो वह बीज खराब हो जायेगा। हमारा काम है पॉजिटिव स्वसंवाद करना। लक्ष्य को दृढ़ रखना , योजना बना कर उस पर अमल करना। फल देना ईश्वर का काम है ,फल का समय निश्चित होता है ,हमें अपना काम करते रहना है,और किसी काम को करते समय अपने आपको खुश रखना है और उसमें आनंद लेना है अपने आपको धनवान मानकर चलना है और बाहर क्या हो रहा है , हमारे लिए फर्क नहीं पड़ना चाहिए हमें तो धन स्वसंवाद से कमाना है। 

सफलता का रहस्य हर वक्त अपने आपको पॉजिटिव रखना है और हर वक्त महसूस करते रहना है कि मै जितने के लिए पैदा हुआ हूँ। 

नमस्कार प्यारे भाइयों और बहनों. मैं आप सब को Super Success Tips की और से एक नम्र निवेदन करता हूँ की अगर आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories, Success Stories या Inspirational Quotes है तो आप हमें इस E–Mail Id : supersuccesstips@gmail.com पे ज़रुर भेजे. पसंद आने पर हम यहाँ आपके नाम और पते के साथ Article Post करेंगे. मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद. 🙂
 
ALSO READ 

> स्वामी विवेकानंद की जीवनी | Swami Vivekanand biography in Hindi
>  What To Do list - हमें क्या करना चाहिए (PART - 2)
>  सोचिये और अमीर बनिये ( नेपोलियन हिल )


                                     

https://amzn.to/2r9a1i1            https://amzn.to/2FtmXEu            https://amzn.to/2KpIi5h

No comments:

Post a Comment

Thanks for comment
Read this Article for all tips
supersuccesstips.blogspot.com