आपका विचार - News Related - TECHNOLOGY, MOTIVATIONAL, BIOGRAPHY, ENTERTAINMENT, CRICKET, BOLLYWOOD, HEALTH CARE, SPORTS etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, May 10, 2018

कैसे पाएं Negative Thoughts से छुटकारा in HINDI

कैसे पाएं Negative Thoughts से छुटकारा ?


How to Get Rid Of Negative Thoughts?

Image result for image of negative thoughts

 कई बार ऐसा होता है कि हम खुद ही अपनी happiness या success के मार्ग में बाधा बन जाते हैं. और कई मामलों में तो हमें इस बात का पता भी नहीं होता, बार-बार मन में  कई नकारात्मक विचारों का आना एक ऐसी  ही रूकावट है। 

For Example: यदि आपके मन में विचार आता है कि, "मैं अच्छा नहीं दीखता हूँ" या "मेरा पति मुझसे प्यार नहीं करता" या "मेरी पत्नी मुझे प्यार नहीं करती" या "मै पढ़ने में अच्छा नहीं हूँ"  इत्यादि तो कहीं ना कहीं ये आपको  Life में Success पाने में  रूकावट बन रहे हैं। 

Suppose, आपकी मन में बार-बार एक ही negative thought को सोचने की बुरी आदत है, और  असल दुनिया में उस सोच की कोई Expression नहीं है, वो बस एक नकारात्मक सोच है, जैसे "मैं बहुत depress में  हूँ” या "मुझे अपनी नौकरी से नफरत है" या  "मैं ये काम नहीं कर सकता" या "मुझे अपने मोटापे से नफरत है" आप किसी  बुरी आदत से कैसे छुटकारा पायेंगे जब वो पूरी तरह से आपके दिमाग में हो ?

 Negative thought को बदलने के बहुत सारे तरीके हैं, Basic idea ये है कि Negative thought को Positive thought में बदल दिया जाए  जैसे - मै बहुत सुन्दर हूँ, मेरी पत्नी बहुत अच्छी है, मेरा पति बहुत अच्छा है, मै पढ़ने में बहुत अच्छा हूँ, etc. 


Espoir Mens ESP12457 Analog Blue Dial Watch



Positive Thought 


यकीन  करना, 
ध्यान करना, 
दूसरों की इज्जत करना,
प्रशंसा करना, त्याग करना, 
सेवा करना, बड़े सपने देखना,
बड़ी इच्छाएँ रखना, 
दोस्ती निभाना, 
सब की आँखों में एक शक्ति देखना, 
हर एक को अच्छा समझना,
मैं कर सकता हूँ, 
मैं कर के रहूँगा कहना,  

Negative Thought

चिंता करना,
फ़िक्र करना, 
गुस्सा करना, 
बात-बात पर बहस करना, 
नफरत करना,
गलत अशिष्ट शब्द बोलना,
दुश्मनी रखना, 
दूसरों पर रोब दिखाना, 
दूसरों पर हुक्म चलना, 

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप हमें Comment Section में अपनी राय जरूर दें और हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें जरूर बताएं। - धन्यवाद 

इस आर्टिकल SHARE को जरूर करें - धन्यवाद 

ALSO READ

  

No comments:

Post a Comment

Thanks for comment
Read this Article for all tips
supersuccesstips.blogspot.com