आपका विचार - News Related - TECHNOLOGY, MOTIVATIONAL, BIOGRAPHY, ENTERTAINMENT, CRICKET, BOLLYWOOD, HEALTH CARE, SPORTS etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Tuesday, April 24, 2018

Secret of success | सफलता का रहस्य

Secret of success | सफलता का रहस्य


Image result for image of success


Hello Friends, कैसे है आप? हमे पूरी उम्मीद है सब अच्छे ही होंगे इस पोस्ट के जरिये आपके लिए Success In Hindi पर एक और जबरदस्त topic लेकर हाजिर है Secrets of Success in Hindi सफलता के रहस्य कई बार हमने देखा है यूजर success के बारे अधिक सर्च करते है Google पर आकर इसी के चलते हमे ये पोस्ट लिखने की सिख मिली है हमे आशा है आपको बहुत पसंद आयेगी। 

SECRET OF SUCCESS

लाइफ में success सभी को चाहिए होती है हम सब लोग अपने-अपने जीवन में बहुत सफल इंसान बनना चाहते है लेकिन क्या आपको पता है सफलता भी अपनी कीमत मांगती है?
जी हाँ, इस दुनिया में हर चीज की कीमत है अगर आपको कोई चीज बिना कीमत चुकाये मिल रही है तो समझ जाये वो ज्यादा समय आपके काम नहीं आयेगी क्योंकि जो चीज जितनी जल्दी बनती है वो उससे कही कम टाइम में ख़त्म हो जाती है। 
हम आपके साथ हर चीज की कीमत के बारे क्यूँ बात कर रहे है इसका सीधा सा अर्थ है अगर आपको सफलता वास्तव में चाहिये, success आपको लेनी ही लेनी है और कोई option ही नहीं तो फिर अपने आपको तैयार कर ले success के लिये क्योंकि आज हम आपकोsecrets of success के बार में बताने जा रहे है। 
जिसके बदले आपको कुछ कीमत चुकानी पड़ेगी… डरे नहीं आपको अपनी जान की कीमत नहीं लगानी है बस आपको अपनी कुछ आदतों को छोड़कर नहीं आदते अपनानी होंगी कुछ छोटी-छोटी चीजो का बलिदान देना होगा वही आदते जिन्हें हम secrets of success कहते है, आइये अब जल्दी से जान लेते है। 

TIPS OF SUCCESS
1) जुनून - Passion
सफलता का पहला रहस्य passion जुनून यानि एक तरीके का भूत सवार होना… अगर आपको किसी भी काम में success होना है तो आपको उसके प्रति जुनून पैदा करना होगा एक तरह का पागलपन दिखाना होगा फिर कही जाकर आपको सफलता मिलनी स्टार्ट होती है। 
हमारे प्रेरणादायक स्वामी विवेकानंद जी ने भी कहा है “उठो जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्ति ना हो जाये” इसका मतलब है एक passion रखो अपने अंदर जब तक सफलता नहीं मिलेगी तब तक रुकूँगा नहीं। 

2) सीखना कभी भी बंद न करें - Never stop learning
दोस्तों, लाइफ में कभी भी सीखना ना छोड़े क्योंकि किसी महान आदमी ने कहा है “सीखना बंद जो जीतना बंद” और आपको जीतना तो है ही साथ ही साथ आपको एक बड़ी big सक्सेस चाहिये… हमेशा पढ़ते रहे अपने बिज़नस के बारे में नई-नई चीजे सीखते रहे समझते रहे और अपने व्यवसाय को future में आगे बढ़ाते रहे आपकी success समझो पक्की। 

3) आपकी सोच - Your thinking
आपकी कामयाबी के पीछे आपकी सोच बहुत matter करती है जैसा आप सोचते है जैसी आपके मन की भावना होती है ठीक आप वैसा बन जाते है…इसीलिए मित्रो सबसे पहले अपनी thinkingको positive thinking बनाये बड़ा सोचे success के बारे में सोचे कहा क्या करने से क्या समस्या आती है उनको किसी दूसरे ढंग से करने की thinking बनाये यानि आपकी सोच एक सबसे बड़ा secrets है success का। 

4) Take action - कार्रवाई करें
एक्शन ले, सही और समय पर लिया गया एक्शन निर्णय आपको कही का कही पहुँचा सकता है अपने अंदर ऐसी quality develop करे की आप सही time पर सही फैसला ले सके किसी पर dependant ना रहे एक सफल बिजनेसमैन की तरह situation को हैंडल करे और आगे बढ़ते रहे रहे। 

5) समर्थन करे - Support
अगर आप अकेले काम करते है या किसी टीम में काम करते है तो cooperation बहुत जरुरी होता है क्योंकि सब लोगो के पास सारी नॉलेज नहीं होती है एक दूसरे की help की जरुरत पड़ती ही है इसलिए जितना बन पड़े सबको बेहतर सपोर्ट दे और सबसे सपोर्ट ले भी ऐसा नहीं की आप सिर्फ अपना समर्थन देते ही रहे जब आवश्यकता हो तो सबको थोड़ा-थोड़ा आजमा कर भी देखना चाहिये ये भी सफलता का एक बड़ा रहस्य है। 

6) समय का ध्यान रखे - Focus on time
फोकस ऑन टाइम, यानि समय का ध्यान रखे किसी भी काम को करने का… हम आपको बताते है कैसे अपने समय को अपने काम में सही से utilise करे, इसके लिये आप अपने काम की to do list बना ले कब और कहाँ कौनसा काम करना है काम का time table सेट करे कितना टाइम कहाँ लगाना है ऐसा करके आप जल्दी सफल हो जायेंगे। 

7) Idea - के बारे में सोचे
अपने क्रिएटिव माइंड को फ्रेश रखने के लिये नये-नये ideas के बारे में सोचे, काम करने के तरीके औरों से अलग रखे जैसा और सब करते है उसी काम को करने के आपके तरीके अलग होने चाहिये इससे आपकी एक अलग पहचान बनती है और ये अलग आदत आपकी सफलता का रहस्य बन जाती है। 

8) ईमानदार रहे - Be honest
अपने जीवन में सारी चीजे एक तरफ और ईमानदारी एक तरफ रखना दोस्तों, क्योंकि ईमानदारी का दूसरा कोई option नहीं होता है…honesty का मतलब होता है आपके काम करने के तरीके सच्चे होने चाहिये, बातो में सचाई होनी चाहिये लोगो में आपका विश्वास होना चाहिये फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। 
ये 8 point आपको आपकी जिंदगी में success दिलायेंगे यदि आप इन्हे पूरी वफ़ादारी से follow करते है तो आपकी सारी problems जो आपकी success के आड़े आ रही थी वो सब दूर हो जायेंगी। 


नमस्कार प्यारे भाइयों और बहनों. मैं आप सब को Super Success Tips की और से एक नम्र निवेदन करता हूँ की अगर आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories, Success Stories या Inspirational Quotes है तो आप हमें इस E–Mail Id : supersuccesstips@gmail.com पे ज़रुर भेजे. पसंद आने पर हम यहाँ आपके नाम और पते के साथ Article Post करेंगे. मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद. 🙂


ALSO READ 

संदीप माहेश्वरी का प्रेरणादायक जीवन की कहानी | Sandeep Maheshwari biography in hindi

Law of Attraction in Hindi : सपने हमेशा सच होते है






No comments:

Post a Comment

Thanks for comment
Read this Article for all tips
supersuccesstips.blogspot.com