आपका विचार - News Related - TECHNOLOGY, MOTIVATIONAL, BIOGRAPHY, ENTERTAINMENT, CRICKET, BOLLYWOOD, HEALTH CARE, SPORTS etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, April 22, 2018

How to be ambitious and successful in life | महत्वाकांक्षी और सफल कैसे बनें


How to be ambitious and successful महत्वाकांक्षी और सफल कैसे बनें


हम सब महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) होना चाहते है, हम सब में यह इच्छा कूट – कूट कर भरी पड़ी है लेकिन कुछ बाधाओं की वजह से हम कई बार इस प्रबल इच्छा को दफना देते है या कई बार नकारात्मक सोच की वजह से बिना कोशिश किये ही हार मान लेते है और ऐसे हम अपने ही हाथों अपने सपने और सफलता का गला घोंट देते है ।

आपके साथ ऐसा न हो इसलिए आज हम यहाँ आपके साथ शेयर कर रहे इस विषय पर एक महत्वपूर्ण लेख और कुछ महत्वपूर्ण टिप्स जो आपको महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) बनाने में बहुत उपयोगी साबित होंगी ।
ज़िन्दगी में सफल कौन नहीं होना चाहता पर सब हार से डरते हैं । यदि आप ये पढ़ रहें हैं, इसका मतलब है आप भी सफल और कामयाब होना चाहते हैं । तो चलिए हम और आप मिलकर सफलता की सीढ़ी चढ़ते है 
" एक विचार लें । उस विचार को अपनी जिंदगी बना लें । उसके बारे में सोचिये, उसके सपने देखिये, उस विचार को जिए । आपका मन, आपकी मांसपेशियां, आपके शरीर का हर एक अंग, सभी उस विचार से भरपूर हो । और दूसरे सभी विचारों को छोड़ दे । यही सफलता का तरीका हैं । – स्वामी विवेकानन्द "

Dreams. (सपने देखना जरूरी है)

Image result for image of dreams


सपने देखना महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह प्रेरणा देते हैं । ज़िन्दगी में एक न एक बार आपने खुद को सफल होने के सपने देखते हुए पकड़ा ही होगा । ये असामान्य नहीं है और इसे अंग्रेजी में कहते है day-dreaming जो आपको अपनी मंजिल की तरफ ढकेलती है ।
बचपन में जैसे माँ-बाप हमें पढ़ने को बोलते थे, डाँटते थे, वैसे ही सपने हमें काम करने को मजबूर करते है साथ ही ये सोच – सोच कर खुश कर देते है की काम खत्म होने पर क्या इनाम मिलेगा । सपने (dreams) चाहे छोटे हो या बड़े, सपने देखना जरूरी है ।

Pre-plan everything. (सब कुछ पूर्व नियोजित करें)

Image result for IMAGE OF PLANNING


प्लान्स बनाना और लक्ष्य (goals) तय करना बहुत जरूरी है । आप कितनी भी मेहनत कर लें, कोई लक्ष्य नहीं तो, सफलता नहीं । लक्ष्य तय करने से आप ध्यान केंद्रित (focused), निर्धारित (determined) और महत्त्वाकांक्षी (ambitious) होते हैं जिसके फलस्वरूप आप सफलता की ओर बढ़ते हैं ।

IMPORTANT RULES

  • सबकुछ एक डायरी में लिखें, आप क्या करना चाहते हैं, अधिक महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं, जो चीजें कम महत्वपूर्ण हैं और जो समयसीमा में किए जाने हैं ।
  • एक विजन (vision) बोर्ड बनाए, जहां आप अपने लक्ष्यों को एक चित्र के साथ सेट कर सकते हैं वैज्ञानिकों (scientists) ने कहा है कि विज़ुअलाइज़ेशन (visualisation) आपको आपके लक्ष्यों को याद दिलाने में बहुत मदद करता है ।
  • अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विस्तृत निर्देशों (detailed instructions) का पता लगाएं और उसे फॉलो (follow) करें । यह आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद करेगा, जब भी आप खोए हुए महसूस करेंगे ।

Define what success is for you. (आपके लिए क्या सफलता है)


Image result for image of success

विभिन्न लोगों के लिए, सफलता की परिभाषा (definition) अलग-अलग होती हैं । हो सकता है आपके लिए खुशियाँ ही सफलता हो, लेकिन किसी और के लिए पैसे हो सकते है । तो अब जब आपने अपने प्लान्स और गोल्स तय कर लिए है तो आपका अगला कदम बेशक सफलता की परिभाषा ढूँढना होगा ।
सफल (successful) होने के लिए, आपके लिए सफलता (success) क्या है, वो जानना बहुत आवश्यक है क्यूंकि “एक दिशाहीन व्यक्ति की न कोई मंजिल होती है और नहीं वह सफल होता है” इसलिए अपनी मंजिल और अपनी सफलता स्पष्ट तय कर ले । अपने लिए ख़ुद राह चुनिए, ख़ुद फैसला लें और खुद को दिशा दिखाए 

You have to be positive. (सकारात्मक रहें)

Image result for IMAGE OF POSITIVE THINKING

यदि आप सकारात्मक (positive) नहीं हैं, तो आप ख़ुद पर भरोसा नहीं करते हैं । यदि आप ख़ुद पर भरोसा नहीं करते हैं, तो आप पर्याप्त महत्वाकांक्षी (ambitious) नहीं हैं । सकारात्मकता (positivity) आपको अपने आप में विश्वास करने में मदद करती है और महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) होने के लिए यह आवश्यक है ।
अपने व्यक्तित्व या आंतरिक आत्मा (inner-soul) को नीचे न होने दें । आपको यह समझना होगा कि सकारात्मकता प्रेरणा के बराबर है । वो केवल आप ही हैं जो खुद को प्रेरित (inspire) कर सकते हैं ।
IMPORTANT RULES
  • अपने आप को, आपकी सकारात्मक व्यक्तित्व लक्षणों (traits) को गले लगायें ।
  • नकारात्मक टिप्पणियों से प्रभावित न हों ।
  • अपनी सभी नकारात्मक (negative) भावनाओं को और नकारात्मक इंसानों को अपनी ज़िन्दगी से बाहर फेंकिये । यदि फेसबुक में किसी इंसान को देख आप खुद को छोटा महसूस करते हैं तो उन्हें देखना बंद करें और उन्हें देखें जिन्हें देखकर आपको प्रेरणा मिले ।

Surround yourself with other people who are successful. (सफल लोगों के बीच रहें)


Image result for IMAGE OF PLANNING


जब आप सफल लोगों (successful people) से घिरे होते हैं, तो यह उत्साहजनक (Encouraging) है । आप लोगों से विचारों का आदान-प्रदान कर सकते हैं, और वे आपको अन्य लोगों के साथ भी कनेक्ट कर सकते हैं । प्रेरित और सफल लोगों के साथ अपने आस-पास, सफलता की संस्कृति और वातावरण बनाने का एक तरीका है ।

IMPORTANT RULES


  • सफल लोगों को ओब्सेर्वे (observe) करें, चारों ओर देखें – कौन सफल है? वे क्या कर रहे हैं? उनके जीवन का दृष्टिकोण क्या है? उन्हें सलाह के लिए पूछें यदि संभव हो तो ।
  • जैसे मॉडल अक्सर अन्य मॉडलों की तस्वीरों की जांच करते हैं, ताकि अपने अगले फोटोशूट में कुछ नये पोस दे सकें ।

Don’t wait for the right time; make it your right time. (सही समय की प्रतीक्षा न करें)


नया धंधा शुरू करने वाले हैं, पर चीजों के दाम बढ़ने का इंतज़ार कर रहें हैं? मत करें, जितनी जल्दी हो सके शुरू करें क्या पता दाम बढ़ने की जगह कम हो जाये । छोटे – छोटे कदम बढ़ाये, ऐसे समय का इंतज़ार न करें जब आपको एक बारी में एक बड़ा कदम लेने को मिलेगा क्यूंकि हो सकता है ऐसा समय न आये ।

कोई भी समय गलत या सही नहीं होता । ये बस हमारी मानसिकता है जो हमें ये सब सिखाती है । छोटे से छोटे अवसर का लाभ उठायें । सफलता कभी भी दरवाज़े पर दस्तक दे सकती है । तो सही समय का इंतज़ार न करें और इस समय को सही समय बना लें ।
IMPORTANT RULES

  • अपने comfort zone से बहार निकल के छोटे – मोटे रिस्क लें ।
  • “हर पल, हर लम्हा right time है” तो उसका इंतज़ार करके समय बर्बाद न करें ।
  • किसी भी मौके को मत छोड़िये । अगर आपके सामने कोई अवसर आता है तो उसे अपनाये और अपने हित में बना लें .

Be passionate. (काम के प्रति जुनून रखें)

कोई भी समय, सही समय तभी बनेगा जब आप ‘right decision’ लेंगे । यहाँ सही फैसले का मतलब है सही करियर चुनना । सही करियर चुनना बहुत ही आवश्यक है क्यूंकि “एक लेखक सर्जरी नहीं कर सकता” । माने जो जिसमें अच्छा है और जिसमें उसकी रूचि है वो उस काम को बखूबी कर सकता है ।
इसीलिए यह जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि आप किन – किन चीजों में अच्छे हैं और एक बार जब आप अपना करियर अपनी रुचियों और इच्छा के अनुसार चुनते हैं, तो आप देखेंगे कि आप दिन-प्रतिदिन प्रगति कर रहे हैं और आप अपने काम को पसंद कर रहे हैं । और अपने काम से प्यार करना मतलब अपने काम को उत्साहजनक करना । उत्साही होने का मतलब है सफलता (success) की ओर बढ़ना ।
यदि आपने कभी गौर किया हो तो सफल इंसान हमेशा अपने काम के बारे में उत्साहित होता है, उनमें एक जुनून होता है । वही जुनून आपके अन्दर होना चाहिए अपने काम को लेकर ।
IMPORTANT RULES
  • अपना करियर चुनने में अपना समय लें ।
  • काम के लिए उतनी जानकारी इकट्ठा करें जितनी आप कर सकते हैं ।
  • यदि आवश्यक हो, तो करियर के कोच या मनोवैज्ञानिक (psychologist) से परामर्श करें ।
  • आपको जिन चीजों से प्यार है, उन्हीं से कुछ करियर बनाने की कोशिश करें ।
इस भागदौड़ भरी जिंदगी में कौन सफल (successful) नहीं होना चाहता? तो ये थीं कुछ तरीके जिनसे आप हो सकते हैं महत्वाकांक्षी (ambitious) और सफल (successful) ।
इन्हें ऑनलाइन वीडियोस, किताबों से प्रेरित होकर लिखा गया है । इन्हें फॉलो करें और एक – एक कर सफलता की सीढ़ी चढ़ें । और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें । खुद सफल हों और अपने दोस्तों को भी सफल होने में मदद करें ।
आपको हमारा यह How to be ambitious and successful in life in hindi लेख कैसा लगा वह आप हमें comment के माध्यम से अवश्य बताएँ, हमें आपके comments का इंतजार रहेगा, धन्यवाद ।

No comments:

Post a Comment

Thanks for comment
Read this Article for all tips
supersuccesstips.blogspot.com