आपका विचार - News Related - TECHNOLOGY, MOTIVATIONAL, BIOGRAPHY, ENTERTAINMENT, CRICKET, BOLLYWOOD, HEALTH CARE, SPORTS etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, April 26, 2018

What To Do list - हमें क्या करना चाहिए (PART - 1)

What To Do list - हमें क्या करना चाहिए 
PART - 1
Image result for think and grow rich book

THINK and GROW RICH 
By Napoleon Hill 

विचार ही वस्तु है।  
      
       यह सच है कि "विचार ही वस्तु हैं " और वे बेहद शक्तिशाली वस्तु है, जब उनके साथ निश्चित लक्ष्य हों , लगन हो और उनके सहारे दौलत या किसी दूसरी भौतिक वस्तु को हासिल करने की प्रबल इच्छा जुड़ीं हुई हो। 
        
       जब कोई व्यक्ति किसी चीज को इतनी बुरी तरह पाना चाहता है कि वह उसे पाने के लिए अपना पूरा भविष्य जिंदगी के एक ही पासे पर दाँव पर लगा दे तो उस व्यक्ति की जीत तय है। 

     "जब कोई व्यक्ति किसी चीज के लिए सचमुच तैयार होता है , तो वह चीज आ जाती है। " अगर लोग अपने लक्ष्य को निश्चित कर लें और एकाग्रता व सम्पूर्ण समर्पण से उसे प्राप्त करने में जुट जाये , तो लोगो की किस्मत बदल सकती है। 
     
    अवसर इंसानो के साथ अक्सर इस तरह की चालबाजी करता है।  अवसर पिछले दरवाजे से चुपचाप घुस आता है और अक्सर यह दुर्भाग्य या अस्थाई पराजय के वेष में आता है।  शायद इसीलिए बहुत सारे लोग अवसर को पहचान नहीं पाते है।  

   इंसान "सोचकर अमिर बन सकता है।" सिद्धांतो के सहारे इंसान अपने विचारो को भौतिक (material) पुरस्कारों में बदल सकता है। असफलता का एक कारण यह है की लोग अस्थाई पराजय के बाद मैदान छोड़ देते हैं।  हर व्यक्ति कभी न कभी यह गलती जरूर करता है।  

      विश्व के सबसे सफल पाँच सौ से ज्यादा लोगो ने इस लेखक को बताया है कि उन्हें महानतम सफलता उस मोड़ पर मिली जब वे हार चुके थे और हरने से एक कदम आगे ही सफलता उनका इंतजार कर रही थी असफलता बहुत चालक और मजाकिया किस्म की होती है ऐसे लोगो को तब गिराने में मजा आता है जब सफलता उनके बहुत करीब होती है। और मानव जाती की एक खास कमजोरी यह है कि औसत आदमी "असंभव "शब्द का प्रयोग बहुत करता है। वह ऐसे सरे काम जानता है जो असंभव है। वह ऐसी सारी चीजे जानता है जिन्हे नाहीं किया जा सकता।  यह पुस्तक (THINK and GROW RICH) ऐसे लोगो के लिए लिखी गई है  ऐसे नियम जानना चाहता हैं। जिन्होंने दूसरे लोगो को सफल बनाया है और जो इन नियमो पर चलने के लिए अपना सब कुछ दाँव पर लगाने को इच्छुक हैं। 

      सफलता उन्ही को मिलती है जो असफलता के बारे में जागरूक (Success Conscious) होते हैं। और असफलता उन्ही को मिलती है जो असफलता के बारे में जागरूक (Failure Conscious) होते है। 

      इस पुस्तक (THINK and GROW RICH) का लक्ष्य है उन सभी लोगो की मदद करना जो अपने मस्तिष्क को असफलता की जागरूकता से निकाल कर सफलता की जागरूकता की ओर ले जाना चाहते हैं। हमें धन के बारे में जागरूक बनना चाहिए जब तक कि दौलत की प्रबल इच्छा इसे हासिल करने की कोई निश्चित योजना न बनवा दे। 

 "अपने भाग्य का निर्माता हूँ, मै अपनी आत्मा का कप्तान हूँ"- Henri

  { इंसान का मस्तिष्क जो सोच सकता है और जिसमें यकींन कर सकता है उसे वह हासिल कर सकता है   

(Dear Readers आपको हमारा यह "What To Do list - हमें क्या करना चाहिए (PART - 1)" लेख कैसा लगा वह Comments के माध्यम से जरूर बताईयेगा और इस "What To Do list - हमें क्या करना चाहिए (PART - 1)" को अपने Friends के साथ, Facebook पर औरGoogle+ Share करना न भूले, धन्यवाद ।)

ALSO READ 

>  What To Do list - हमें क्या करना चाहिए (PART - 2)

स्वामी विवेकानंद की जीवनी | Swami Vivekanand biography in Hindi
संदीप माहेश्वरी का प्रेरणादायक जीवन की कहानी | Sandeep Maheshwari biography in hindi     

नमस्कार प्यारे भाइयों और बहनों. मैं आप सब को Super Success Tips की और से एक नम्र निवेदन करता हूँ की अगर आप के पास हिंदी में कोई Motivational Stories, Success Stories या Inspirational Quotes है तो आप हमें इस E–Mail Id : supersuccesstips@gmail.com पे ज़रुर भेजे. पसंद आने पर हम यहाँ आपके नाम और पते के साथ Article Post करेंगे. मैं आशा करता हूँ आप हमें ज़रुर सहयोग करेंगे. धन्यवाद. 🙂


                                                  

https://amzn.to/2JAW8kb          https://amzn.to/2KlVEjh       https://amzn.to/2KlVEjh


No comments:

Post a Comment

Thanks for comment
Read this Article for all tips
supersuccesstips.blogspot.com