आपका विचार - News Related - TECHNOLOGY, MOTIVATIONAL, BIOGRAPHY, ENTERTAINMENT, CRICKET, BOLLYWOOD, HEALTH CARE, SPORTS etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, May 17, 2018

clean house mental health. घर की ये चीजें जरूर बदलनी चाहिए।

These things of the house must definitely change 
 घर की ये चीजें जरूर बदलनी चाहिए। 

हर रोज  इस्तेमाल होने वाले चीजें समय-समय पर बदलनी चाहिए। चप्पल की बात हो या फिर ब्रश की। या फिर बात हो टूथपेस्ट के ट्यूब की घर में इस्तेमाल होने वाले हर चीज की एक उम्र होती है , जिन्हे समय-समय पर बादलनी चाहिए। 

र रोज इस्तेमाल होने वाली कंघी जब तक ख़राब नहीं होती तब तक हम उसका इस्तेमाल करते रहते है या फिर बात करें बाथरूम के तौलिए की हम तौलिए को तब तक नहीं हटाते जब तक कि वह पूरी तरह फैट नहीं जाती और टूथ ब्रश को हम तब तक नहीं हटाते जब तक वह ख़राब न हो जाए। इसी तरह रोजाना इस्तेमाल होने वाली और  कई चीजे है जिनका हम इस्तेमाल कई सालो तक करते है हर वस्तु की अपनी उम्र होती है एक शोध में भी यह बात सामने आयी है की घर में उपयोग आने वाली कुछ चीजों को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। 

कंघी कब तक बदलनी चाहिए ? 

Image result for image of comb uses lady

कंघी भी बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। इन्हे हफ्ते में  कम से कम जरूर धोना चाहिए। कंघी हमारे बालों को संवारने के साथ खूबसूरत भी बनती है, अगर एक ही कंघी ज्यादा समय तक उपयोग करें तो कंघी के बिच से जो कीटाणु ,मैल रहते है वो सब हमारे बालों में चलें जाते है। कंघी को साफ रखना ही है और एक साल ज्यादा समय तक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। 

टूथ ब्रश कब बदलना चाहिए ?

Related image

टूथब्रश के बाल जब ख़राब हो जाते है, तो ज्यादा तर हम उसे फेंक देते है। लेकिन क्या आप जानते है जिस ब्रश का इस्तेमाल आप करते है उसकी उम्र मात्र तीन महीने तक होती है। इसके बीच अगर आपको सर्दी - खांसी या बुखार हो जाए , तो फिर आपको ब्रश बदल लेना चाहिए क्योंकि टूथब्रश सिर्फ हमारे दातों की सफाई ही नहीं करता, बल्कि हमारे दातों को श्वस्थ बनाने में भी मदद करता है। इसलिए हर तीन महीने बाद टूथ ब्रश बदलना चाहिए। 

समय-समय पर चपलें धोना चाहिए 

Image result for image of sandals


शायद आप इस ओर ध्यान नहीं देती हों, लेकिन यह सच है की रोजाना इस्तेमाल होने वाले चप्पलें भी बहुत जल्दी फंगस इंफेक्शन फैलाती है, इसलिए चप्पलों को भी समय-समय पर धोते रहना चाहिए। एक ही चप्पल को कई हफ़्तों तक इस्तेमाल करने से चप्पलों में भी कीटाणु जमा हो जाते है, इसलिए चप्पलों को समय पर बदलना जरूरी है। यह आपको संक्रमण के जोखिम से दूर रखती है, इसलिए चप्पलों को समय-समय पर धोना चाहिए और समय-समय पर उन्हें बदलते रहना चाहिए। अगर आप नियमित रूप से वाकिंग और जिम जाते है तो आपको अपने स्नीकर्स की उम्र का भी ख्याल रखना चाहिए। 300 - 400 मिल का सफर पूरा कर लेने पर ये अपनी कुशनिंग खोने लगती है। इससे आपके तलवो पर जोर पड़ता है, इसलिए स्नीकर्स को एक साल बाद बदल लेना चाहिए। 

तौलिए पर बैक्टीरिया बैठते हैं 

Image result for image of towel


रोजाना इस्तेमाल में आने वाला तौलिया भी आपको संक्रमित कर सकता है,अगर आप एक ही तौलिये को कई सालों तक इस्तेमाल कर रहे है तो। पुराने खराब हो चुके तौलिये में बैक्टीरिया सतह पर आसानी से बैठ सकते हैं, जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए तौलिये को धोने के साथ ही, तौलिये को एक से दो साल से ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

आपके गर्दन दर्द से कैसे तकिया बचता है ? 

Image result for image of pillow

तकिया भी जब तक जवाब न दें, तब तक हम उन्हें छोड़ते नहीं हैं। मगर क्या आपको पता है कि लम्बे समय तक उपयोग में आने से तकिये धूल और गंदगी का घर बन जाते है। लगातार इस्तेमाल करने से तकिये का आकार बदल जाता है जिससे बगरदन दर्द का कारण बन जाता है विशेषज्ञों की मानें तो तकिये को भी दो से तीन साल में बदल देना चाहिए। 

घर में प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल कब तक करें ?
Related image

 घर में प्लास्टिक के कंटेनर का इस्तेमाल खाने को रखने के लिए और माइक्रोवेव में खाना गर्म करने के लिए करती है तो आप विषाक्त पदार्थों को अपने भोजन में आने का न्योता देती है अगर एक ही कंटेनर को लम्बे समय तक इस्तेमाल कर रहीं है तो यह खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में अपने प्लास्टिक के कंटेनर को हर छह से सक साल में बदल  दें। 

Alan Jones Clothing Men's T-Shirt (STC-PEACE-M_Medium_Grey) Campus Sutra Men's Printed Full Sleeves Sheldon Cotton T-Shirts(Ss16Mel_Rnfssld_M_Sfg_Phbr_Peach Brown_S) Gritstones Men's Cotton T-shirt (GSFS60208RST_S_Rust_Small) Elaborado Men's Henley Neck Tshirt - Imperial Purple - S - EOTR1062IP1



         New Genration Fashion Hub Women's Dress Material(Long Dresses 03_Black_Free Size)

Related posts :

 यदि आपके पास Hindi में कोई article, story, business idea या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: supersuccesstips.blogspot.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

No comments:

Post a Comment

Thanks for comment
Read this Article for all tips
supersuccesstips.blogspot.com