आपका विचार - News Related - TECHNOLOGY, MOTIVATIONAL, BIOGRAPHY, ENTERTAINMENT, CRICKET, BOLLYWOOD, HEALTH CARE, SPORTS etc.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, May 6, 2018

'वर्ल्ड लाफ्टर डे' पर विशेष। Your Smile is your Health & Wealth

'वर्ल्ड लाफ्टर डे' पर विशेष।
  Your Smile is your Health & Wealth

1st Sunday of May month

Alexis Faye, a 2nd grade student at Condor Elementary School, covers her mouth laughing as a dog handler in a protective suit is knocked to the ground by a trained K-9 during a demonstration for Red Ribbon Week at the school’s playground Oct. 24, 2011.

आपकी मुस्कान आपका स्वास्थ्य और धन है

अगर आप पूंछे कि क्या हंसी जिंदगी को बेहतर और खुशहाल बना सकती है, तो इसका जवाब होगा 'हाँ' और मशहूर हास्य कलाकार 'चार्ली चैप्लिन' ने कहा था, जो दिन बिना हसें गुजर जाए , वह जिंदगी का सबसे बुरा दिन है। हसना इंसानी जरूरत है , मुस्कुराता चेहरा जीवन की कई समस्याओं हक़ करने में दवा के तौर पर कारगर हो सकता है। शायद इसीलिए वर्ष 1955 में पहले लाफ्टर क्लब की स्थापना हुई।

लाफ्टर थेरेपी है बेस्ट

ठहाके लगाकर हंसना शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक के लिए बहुत जरूरी है और हंसी के साथ योग का यह मिश्रण लाफ्टर योग कहलाता है। इसमें इम्यून सस्टम मजबूत होता है, और ब्लडप्रेशर, डायबिटीज़, डिप्रेशन, ऑर्थराइटिस,एलर्जी, कमरदर्द, जैसी बहुत सारे मामलो में लाभदायक होता है।

हंसी आंतरिक कसरत है , हंसी कुदरत का इंडससन को दिया हुआ बेशकीमती तोहफा है , एक कहावत है 'लाफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन' यह कहावत सही है। यह मानसिक तनाव को दूर कर मानवीय सम्बन्धों को खुशहाल करता है, हसना अपने आपमें एक सम्पूर्ण व्यायाम है, जिसमें मनुष्य के शरीर की सभी नसें खुलती है और शरीर में ताजगी रहता है , ठहाके लगाकर हंसने से जहां एंडोर्फिन हार्मोन उत्पन्न होता है, और वहीँ और स्फूर्ति और खुस रहने का भाव पैदा होता है।

हसने के और भी फायदे है -

  • हंसने से झुर्रियां नहीं होती और चेहरे पर ताजगी बनी रहती है। और हसने से रक्त संचार की गति तेज हो जाती है।
  • हंसने से सकारत्मक ऊर्जा भी बढती है, खुशहाल सुबह से ऑफिस का माहौल भी खुशनुमा होता है। तो दोस्तों, क्यों न हम सब दो चार चुटकुले पढ कर या सुनकर अपने दिन की शुरुवात जोरदार हँसी के साथ करें।
  • करीब 10 मिनट भी अगर ठहाके लगाकर हंसा जाए, तो करीब दो घंटे तक दर्द से राहत मिल सकती है, क्योंकि हसना रोग प्रतिरोधक छमता को बढाता है। 
  • एक रिसर्च के अनुसार ऑक्सीजन की उपस्थिती में कैंसर कोशिका और कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया एवं वायरस नष्ट हो जाते हैं। ऑक्सीजन हमें हँसने से अधिक मात्रा में मिलती है और  शरीर का प्रतिरक्षातंत्र भी मजबूत हो जाता है।
  • हंसी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनती है हंसने से ऑक्सीजन मिलती है और कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं सहित कई अन्य बैक्टीरिया व वायरस नष्ट होते हैं। 
  • प्रतिदिन ठहाका लगाकर हंसने से करीब 500 कैलोरी ऊर्जा जलती है, इससे शरीर की अतिरिक्त चर्बी काम हो जाती है।  गुस्सा से ऊर्जा नष्ट होती है और हसने से लैक्टिव एसिड यानि दूषित पदार्थ शरीर से बहार निकलता है। 
कुछ रिसर्च से पता चला है कि, बच्चा गर्भ में भी हँसता है।  वहीँ अगर उसके जीवन की बात की जाए तो एक बच्चा दिन भर में करीब 300 से 400 बार हँसता है। एक युवा करीब 17 से 20 बार हँसता है और वयस्क लगभग दो बार ही हँसता है। 

खूब हँसिये क्योंकि ये जिंदगी बहुत प्यारी है। हँसिये क्योंकि आसपास तनाव बहुत है। आप हँसेंगे तो मौसम हंसेगा। जमाना हंसेगा और आपकी मांसपेशियां हँसेगी और फिर आपकी किस्मत भी हँसेगी। 

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप हमें Comment Section में अपनी राय जरूर दें और हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें जरूर बताएं और ज्यादा से ज्यादा LIKE और  SHARE करें ताकि लोगों के रिश्ते में प्यार बढ़े।   - धन्यवाद 



ALSO READ








No comments:

Post a Comment

Thanks for comment
Read this Article for all tips
supersuccesstips.blogspot.com